निगम ने बदला वैबसाइट का चेहरा, स्टाक व देनदारी भी होगी आनलाइन

लुधियाना:नगर निगम ने आधुनिकता से कदम मिलाते हुए अपनी वैबसाइट का चेहरा बदल दिया है। आज मेयर हरचरण गोहलवडिय़ा ने www.mcldhiana.gov.in को लांच किया। उनके साथ एडीशनल कमिश्नर सुमित जारंगल व ईशा कालिया भी मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि ई गवर्नैंस के तहत आनलाइन शिकायतें दर्ज करने, पानी-सीवरेज के कनैक्शन, नक्शा पास करवाने व जन्म-मौत सर्टीफिकेट के लिए आवेदन देने की सुविधा मुहैया करवा दी गई है। निगम द्वारा अवैध निर्माण के आरोप में काटे गए चालानों की रिकवरी व बकाया जुर्माने की डिटेल के बाद अब विकास कार्यों का पूरा स्टेटस ऑनलाइन कर दिया है जिसमें वार्ड, जोन व सब-जोन लेवल तक वर्क आर्डर जारी होने के बाद से काम की मौजूदा स्थिति अपलोड करने के अलावा ठेकेदारों को हुई पेमैंट व बकाया खड़ी राशि का विवरण हर कोई देख सकेगा।

यही नहीं, पारदॢशता के तहत निगम के स्टोर पर पड़े सामान व उसके प्रयोग का ब्यौरा भी सार्वजनिक होगा। निगम की इस पहलकदमी को जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन के तहत ग्रांट देने के लिए केन्द्र द्वारा लगाई कम्प्यूटरीकरण संबंधी शर्तों को पूरा करने का हिस्सा माना जा रहा है। जिसमें रिमोट सैसिंग स्टेशन के जरिए हासिल किया गया शहर का डिजिटल नक्शा भी अपलोड किया गया है। इसकी मदद से मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए आने वाली शिकायतें खुद ही वार्ड व जोन की पहचान कर संबंधित अफसर को ट्रांसफर हो जाती है।

कालिया के मुताबिक मार्च में लांच सिटीजन रिपोर्टिंग व मैपिंग टूल का 1,600 लोग लाभ उठा रहे हैं, जिसके जरिए लोग फीडबैक भी दे रहे हैं जबकि प्राप्त हुई 434 में से 241 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है। इससे अफसरों की जवाबदेही पहले से बढ़ाने के लिए भविष्य में प्रोजैक्टों की ताजा स्थिति की फोटोज भी अपलोड की जाएगी क्योंकि जी.आई.एस. मैप में सड़कें, पार्क, पानी-सीवरेज की लाइनें व खाली पड़ीं जमीनें पहले ही मार्क कर दी गई हैं।

निगम ने वैबसाइट में फेसबुक, ट्विटर व ब्लॉग का लिंक देकर आजकल सियासी पार्टियों में मची सोशल मीडिया में पकड़ बनाने की होड़ का हिस्सा बनने का कोशिश की है लेकिन अपने ही अफसरों के नाम व मोबाइल नंबर अपलोड करने में गलती हो गई है।

Related posts